Tuesday, September 4, 2018

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक क


ओडिशा में एक ख़ास तरह की रंगोली बनाई जाती है. झोट्टी. चावल के आते को पानी में भिगो देते हैं. फिर उस सफ़ेद वाले पानी से ज़मीन पर झोट्टी बनाते हैं. रज के दौरान कई जगह झोट्टी की डिज़ाइन के कॉम्पटीशन भी होते हैं. लड़कियां साथ बैठ कर रज स्पेशल गाने  भी गाती हैं.

ज का आखिरी दिन होता है बसुमती स्नान. इस दिन भूदेवी के पीरियड्स ख़त्म हो जाते हैं. घर की ज़मीन को साफ़ पानी से धोया जाता है. चन्दन का लेप लगाया जाता है. खेतों में पूजा होती है. भूदेवी से कहा जाता है कि हर साल आपको इसी तरह पीरियड्स आते रहें. हम आपकी सेवा करेंगे. आप हमारी फसलें उगाती रहिए.
जब पीरियड्स की वजह से लड़कियां डिप्रेशन में जा रही हों. पीरियड्स के बारे में बात करना ‘बहुत अजीब’ लगता हो. ऐसे में हमारे ही देश में रज-पर्व जैसे त्यौहार मनाए जाते हों. तो अच्छा लगता है.
पेश है ‘दी लल्लनटॉप’ की नई सीरीज ‘रेडियो जुबानी’ की तीसरी किस्त. इस सीरीज में हम आपको महेंद्र मोदी के लिखे रेडियो से जुड़े किस्से पढ़ाएंगे. बीकानेर में पैदा हुए महेंद्र मोदी मुंबई में रहते हैं. रेडियो में 40 साल से ज्यादा का एक्सपीरियेंस है. विविध भारती मुंबई में लंबे वक्त तक सहायक केंद्र निदेशक रहे.

No comments:

Post a Comment